सुबह उठने पर होती हैं ये समस्याएं तो डॉक्टर को दिखाएं, डायबिटीज की हो सकती है संभावना

सुबह उठने पर होती हैं ये समस्याएं तो डॉक्टर को दिखाएं, डायबिटीज की हो सकती है संभावना

सेहतराग टीम

आज के समय में डायबिटीज एक ऐसी बीमारी बन गई है जो हर वर्ग के लोगों को परेशान कर रही है। इसलिए तो इससे बचने के लिए एक्सपर्ट लोगों को अपने खान-पान और रहन-सहन पर ध्यान देने की सलाह देते हैं। इस बीमारी में शरीर में ब्लड शुगर का स्तर अनियंत्रित हो जाता है। ये बीमारी इतनी ज्यादा गंभीर है कि अगर समय रहते ही इस पर नियंत्रण नहीं पाया गया तो ये शरीर के बाकी अंगों को प्रभावित कर सकती है। इसी वजह से डायबिटीज को साइलेंट किलर भी कहा जाता है। ऐसे में आपके लिए इस बीमारी के कुछ सामान्य लक्षण जानना बहुत जरूरी है। अगर आपको सुबह उठते ही कुछ खास पेरशानियों का सामना करना पड़ रहा है तो ये आपके लिए डायबिटीज की चेतावनी हो सकती है।

पढ़ें-  मसूडों से आता है खून तो अपनी डाइट में शामिल करें विटामिन C से भरपूर ये चीजें

मुंह से बदबू आना 

एक अमेरिकी अध्ययन के अनुसार मुंह से बदबू आना भी डायबिटीज टाइप 2 का सामान्य लक्षण है। इस स्टडी के मुताबिक पेशेंट के सिर्फ ब्लड में ही नहीं मुंह में भी ग्लूकोज का लेवल बढ़ जाता है। इस कारण मुंह में मौजूद बैक्टीरिया ग्लूकोज को अपना आहार बनाने हैं। इसी वजह से मसूड़ों और दांत के बीच बैक्टीरिया ज्यादा हो जाते हैं जिस वजह से मुंह से बदबू आने लगती है।

गला सूखना

गले का सूखना भी डायबिटीज का सामान्य लक्षण है। कई लोगों का गला पानी पीने के बाद भी सूखता है। अगर सुबह उठते ही आपका मुंह और गला सूखा हो तो ये मधुमेह का लक्षण हो सकता है।

आंखों में सूजन आना

ब्रिटेन में हुए अध्ययन के मुताबिक आंखों में सूजन या फिर लगातार पानी निकलना टाइप 2 डायबिटीज का लक्षण हो सकता है। दरअसल, कई बार क्रॉनिक डायबिटीज के मरीज डायबिटिक आई सिंड्रोम से पीड़ित हो जाते हैं। इसी वजह से आंखों में जलन, सूजन और पानी निकलने की शिकायत हो सकती है।

थकान होना

डायबिटीज बीमारी का सबसे कॉमन लक्षण थकान का होना है। दरअसल, मधुमेह के रोगियों के शरीर में कार्ब्स ठीक तरह से ब्रेकडाउन नहीं हो पाते हैं जिस वजह से मधुमेह के रोगियों में एनर्जी की कमी हो जाती है। अगर नींद पूरी होने के बाद भी आप थकावट महसूस कर रहे हैं तो ऐसे लोग तुरंत डायबिटीज का टेस्ट करवाएं।

इसे भी पढ़ें-

इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर डायबिटीज में लाभकारी होता है ड्रैगन फ्रूट, जानें सभी फायदे

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।